IFSC Code Meaning in Hindi

IFSC Code Meaning in Hindi

IFSC Code Meaning in Hindi : IFSC एक Banking से सम्बंधित शब्द है, इसका फुल फॉर्म होता है – Indian Financial System Code (इंडियन फाइनेंशियल सिस्टम कोड)। इस कोड से ब्रांच का पता लगा सकते है, इसके अलावा इस कोड का उपयोग Money Transfer के लिए किया जाता है। यह कोड 11 डिजिट का होता है। इस कोड में अल्फाबेट और नंबर्स दोनों होते हैं, इसलिए इसे अल्फान्यूमेरिक कोड भी कहा जाता है। यह कोड प्रत्येक ब्रांच के लिए यूनिक (अद्वितीय) होता है। इसका इस्तेमाल NEFT, IMPS और RTGS के लिए होता है।


IFSC Meaning in Hindi

IFSC Code का उपयोग

क्या आपको अपने किसी दोस्त से पैसे मंगाने हैं या किसी दोस्त को पैसे भेजना है। एक बैंक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में Money Transfer करने के लिए बेनेफिसरी/लाभार्थी का Bank Account Number और IFSC Code की आवश्यकता होती है। अगर आपके पास बैंक IFSC code नहीं है, तो आप ऑनलाइन माध्यम से कोड निकाल सकते है। हालाँकि, आप बिना IFSC कोड के भी पैसा ट्रांसफर कर सकते है। Play Store पर कुछ ऐसे Apps उपलब्ध है, जिनमे मनी ट्रांसफर के लिए Master IFSC code का उपयोग किया जाता है। मास्टर IFSC Code प्रत्येक बैंक के लिए यूनिक होता है सभी बैंक ब्रांच के लिए कॉमन होता है। 

11 डिजिट का होता है IFSC Code

IFSC का Full Form – इंडियन फाइनेंशियल सिस्टम कोड होता है। यह कुल 11 अल्फान्यूमेरिक डिजिट से बना होता है। आम तौर पर बैंक द्वारा प्रदान किये गए पासबुक और चेकबुक पर प्रिंटेड होता है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) बैंकों को IFSC Code अलॉट करता है। आप निचे दिए गए उदहारण के माध्यम से समझ सकते है की IFSC Code कैसे बना होता है?

IFSC Code Example

निचे IDBI Bank के चेकबुक के आधार पर example दिया गया है। जिसमे सुरुवात में 4 अक्षर है जो बैंक नाम को दर्शाते है। उसके बाद 4 टाइम्स ‘0’ है।  


IDBI IFSC Code Example

ये भी पढ़े –

FAQs – Frequently Asked Questions

Q.1 क्यों जरूरी होता है IFSC Code

IFSC Code से किसी भी बैंक की शाखा को आसानी से सर्च किया जा सकता है। इससे फंड ट्रांसफर के प्रोसेस में किसी तरह की दिक्कत को दूर किया जा सकता है। इस कोड से इलेक्ट्रिक पेमेंट करना काफी आसान हो जाता है।


Q.2 कैसा होता है BANK IFSC Code

आप जब किसी भी बैंक के आईएफससी कोड पर नजर डालेंगे तो यह पाएंगे कि पहले चार डिजिट के अल्फाबेट होते हैं। इससे बैंक नाम का अंदाजा लग जाता है। उसके बाद एक जीरो होता है और फिर छह अंक का बैंक कोड होता है। उदाहरण के लिए Punjab National bank के ब्रांच का आईएफएसी कोड PUNB से शुरू होता है।


Q.3 ऐसे चेक कर सकते हैं IFSC Code

इसके लिए आज के समय में कई तरीके हैं। आप अपने पासबुक या चेकबुक के जरिए IFSC Code का पता लगा सकते हैं। इसके अलावा आप अपने बैंक के मोबाइल बैंकिंग ऐप से भी इसका पता लगा सकते हैं। अगर आप इस तरह से IFSC Code का पता नहीं लगा पा रहे हैं तो आप ऑनलाइन सर्च करके भी IFSC कोड का पता लगा सकते है। इसके लिए आप RBI या अन्य वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं।


Q.4 RBI की वेबसाइट से ऐसे पता लगाए –

1. अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउजर में https://www.rbi.org.in/Scripts/IFSCMICRDetails.aspx को ओपन करिए।
2. अब बैंक का नाम ड्रॉपडाउन लिस्ट से सेलेक्ट कीजिए।
3. अब ब्रांच का नाम डालिए और फिर सर्च कीजिए।
4. अगले स्क्रीन पर आपके स्क्रीन पर IFSC Code दिखेगा।

fintech long light1

InFinTech is a Educational Blog .


WhatsApp

+919834754391

Contact

NSK Multiservices Kosbi

NSK Multiservices Near Vitthal Rakhumai Temple, Shedepar Road, Panchshil Square, Deori - 441901

We would like to keep you updated with special notifications. Optionally you can also enter your phone number to receive SMS updates.