AEPS Full Form in Hindi

AEPS Full Form in Hindi

AEPS का Full Form होता है – Aadhar Enabled Payment System. इसे Hindi में “आधार सक्षम भुगतान प्रणाली” भी कहा जाता है। यह एक branchless बैंकिंग सर्विस है, जो Bank BC या Agent द्वारा ग्राहकों तक पहुँचाया जाता है।

यह सर्विस आधार कार्ड के आधार पर प्रदान किया जाता है, इस सर्विस का उपयोग करने के लिए बैंक ग्राहक के बैंक अकाउंट से आधार लिंक्ड होना अनिवार्य है।

 

AEPS Full form

इसे भी पढ़े –

AEPS Service

इस सर्विस के माध्यम से पब्लिक्ली मुख्यतः 3 सेवाएं प्रदान की जाती है। 

1. Cash Withdrawal : इस सर्विस का उपयोग करके बैंक ग्राहक बैंक में विजिट किये बिना कॅश विथड्रॉवल ट्रांसक्शन कर सकते है।

2. Balance Inquiry : नगद निकासी के अलावा बैंक अकाउंट में उपलब्ध शेष राशि की जानकारी भी आसानी से प्राप्त कर सकते है। इसके लिए कस्टमर के बैंक अकाउंट से मोबाइल नंबर लिंक करने की आवश्यकता भी है। 

3. Mini Statement : AEPS Service में यह एक महत्त्वपूर्ण सर्विस है, मिनी स्टेटमेंट के मदद से बैंक ग्राहक अपने अकाउंट के लास्ट 9 ट्रांसक्शन्स के रिकॉर्ड देख सकते है। 

AEPS Service कैसे Work करता है?

अब आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा की की यह सर्विस कैसे Work करती है। 

AEPS सिस्टम में बैंक ग्राहक का बैंक, BC बैंक, UIDAI (Aadhar) और NPCI – ये चारों पार्टियां शामिल होती है। AEPS Transaction पूर्ण करने के लिए आधार प्रमाणीकरण करने की आवश्यकता होती है। इसलिए इस सिस्टम में UIDAI – आधार ऑथेंटिकेशन की भूमिका निभाती है।  

Objectives Of AEPS Service

  1. एक बैंक ग्राहक को अपने संबंधित आधार सक्षम बैंक खाते तक पहुँचने और नकद जमा, नकद निकासी, इंट्राबैंक या इंटरबैंक फंड ट्रांसफर, बैलेंस पूछताछ और एक मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करने जैसे बुनियादी बैंकिंग लेनदेन करने के लिए अपनी पहचान के रूप में आधार का उपयोग करने के लिए सशक्त बनाना। व्यवसाय संवाददाता
  2. वित्तीय समावेशन को आगे बढ़ाने में भारत सरकार (जीओआई) और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के लक्ष्य को उप-सेवा करने के लिए।
  3. खुदरा भुगतानों के इलेक्ट्रॉनिककरण में आरबीआई के लक्ष्य को उप-सेवा करने के लिए।
  4. केंद्रीय स्विचिंग और क्लियरिंग एजेंसी के माध्यम से आधार द्वारा शुरू किए गए इंटरबैंक लेनदेन को रूट करने के लिए बैंकों को सक्षम करने के लिए।
  5. यूआईडीएआई द्वारा समर्थित आधार और उसके प्रमाणीकरण का उपयोग करते हुए किसी भी केंद्र या राज्य सरकार के निकायों की नरेगा, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, विकलांग वृद्धावस्था पेंशन आदि जैसी सरकारी पात्रताओं के वितरण की सुविधा के लिए।
  6. सुरक्षित और सुरक्षित तरीके से बैंकों में अंतर-संचालन की सुविधा के लिए।
  7. आधार सक्षम बैंकिंग सेवाओं की पूरी श्रृंखला के लिए नींव तैयार करना।

2 thoughts on “AEPS Full Form in Hindi”

Leave a Comment

fintech long light1

InFinTech is a Educational Blog .


WhatsApp

+919834754391

Contact

NSK Multiservices Kosbi

NSK Multiservices Near Vitthal Rakhumai Temple, Shedepar Road, Panchshil Square, Deori - 441901

We would like to keep you updated with special notifications. Optionally you can also enter your phone number to receive SMS updates.