Credit score myths and facts

Credit Score Myths and Facts

Credit Score Myths and Facts : एक बार कर्ज चुकाने के बाद, आप वित्तीय संस्थानों की कड़ी निगरानी में होते हैं। क्रेडिट मार्केट में आपके द्वारा किए गए किसी भी लेन-देन पर किसी का ध्यान नहीं जाएगा और इसे आपके क्रेडिट स्कोर में दर्ज और बनाए रखा जाता है। स्कोर 300 – 900 के बीच कहीं भी हो सकता हैं, 300 का अर्थ है कि आपके पास एक भयावह स्कोर है और 900 का अर्थ है कि आप प्रत्येक ऋणदाता के सपनों के ग्राहक हैं।

Credit Score Facts

हालांकि यह समझने में आसान है, लेकिन इसके इर्द-गिर्द कई मिथक घूम रहे हैं। यहां क्रेडिट स्कोर के बारे में 10 तथ्य दिए गए हैं।

Income, Saving and Investment

आपके क्रेडिट स्कोर का आपकी आय, बचत या निवेश से कोई लेना-देना नहीं है। यह केवल आपकी ऋण गतिविधियाँ और क्रेडिट इतिहास है, सभी को एक संख्या में अभिव्यक्त किया जाता है जो आमतौर पर यह स्पष्ट कर सकता है कि आप एक अच्छे ऋणी हैं या नहीं।

Frequent check of Credit Score

अपने क्रेडिट स्कोर की जाँच करने से स्कोर ही प्रभावित नहीं होता है। इसलिए, स्कोर घटने की चिंता न करें, अपना क्रेडिट स्कोर अवश्य देखें।

No data publicly publish

हालांकि चूक करने वाले आपके भुगतान आपके क्रेडिट स्कोर में दिखाई देते हैं, सार्वजनिक मंचों पर कोई डेटा प्रकाशित नहीं किया जाता। केवल एक निश्चित व्यक्ति के बारे में पूछताछ करने वाली कंपनियां ही स्कोर प्राप्त कर सकती है।

Credit Card Closed

एक सक्रिय या निष्क्रिय क्रेडिट कार्ड को बंद करना आपके क्रेडिट स्कोर में परिलक्षित होगा। यह या तो गिर सकता है या झुक सकता है लेकिन स्कोर में बदलाव का कारण नहीं बताया जाएगा।

Cannot Edit Credit Report

आपकी क्रेडिट रिपोर्ट संपादित या परिवर्तित नहीं की जा सकती। जब आप वित्तीय गतिविधि करते हैं तो स्कोर को अपडेट किया जाएगा। खाता बंद करने से लेकर, आपके भुगतान, पुनर्भुगतान, या किसी अन्य गतिविधि में चूक करने पर, आपका स्कोर उसी के अनुसार दिखाई देगा। लेकिन, आपकी रिपोर्ट में कोई बदलाव नहीं किया जा सकता है।

Credit Score is not alone to get approval

क्रेडिट स्कोर किसी ऋणदाता के लिए आपकी केवल पहली छाप होती है, न कि आपके ऋण अनुमोदन का एकमात्र तानाशाह। किसी विशेष ऋण को स्वीकृत करने के लिए विभिन्न संस्थानों और उधारदाताओं की अलग-अलग स्क्रीनिंग प्रक्रियाएँ होती हैं।

ये भी पढ़े :

Apply for Credit Score

आम मिथक के विपरीत, आप क्रेडिट स्कोर के लिए आवेदन नहीं कर सकते। यदि आपके पास ऋण खाता, क्रेडिट कार्ड या ऋण के लिए आवेदन किया है, तो आपका क्रेडिट स्कोर क्रेडिट कंपनियों के लिए उपलब्ध होगा।

No Matters, how many EMIs missed before 3 years

आपके क्रेडिट स्कोर का निर्धारण करते समय 3 वर्ष से अधिक समय पहले भुगतान में चूक को ध्यान में नहीं रखा जाएगा। इसलिए आपको उन भुगतानों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है जो आपने कई वर्षों पहले चुकाए थे।

Don’t take too much Loan

बहुत अधिक क्रेडिट लेना आपके क्रेडिट स्कोर के लिए हानिकारक हो सकता है। भले ही आप अपना भुगतान समय पर कर सकते हैं, अत्यधिक क्रेडिट आपके स्कोर को नुकसान पहुंचाएगा।

आपका क्रेडिट उपयोग अनुपात भी आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करता है। आप अपने कार्ड पर अपनी अधिकतम सीमा के जितने करीब आते हैं, उतनी ही अधिक संभावना है कि आप अपने स्कोर को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

Credit Score Myths and Facts

ways to improve credit score

  • नियमित Credit Score की जांच करें।
  • यदि कोई बकाया राशि हो तो उसकी तुरंत भुगतान करें।
  • उपलब्ध क्रेडिट अमाउंट को ज्यादा उपयोग न करें। 
  • पुराने एकाउंट्स को सिबिल रिपोर्ट से ना हटाएँ।
  • लोन लेने से पहले लोन को Plan करें फिर ले। 
  • ज्यादा loan hard inquiries ना करे। 

डिटेल में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें। 

Leave a Comment

fintech long light1

InFinTech is a Educational Blog .


WhatsApp

+919834754391

Contact

NSK Multiservices Kosbi

NSK Multiservices Near Vitthal Rakhumai Temple, Shedepar Road, Panchshil Square, Deori - 441901

We would like to keep you updated with special notifications. Optionally you can also enter your phone number to receive SMS updates.